मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीनों का उपयोग करने के लिए एक पेशेवर गाइड

how to use magnetic drill machine

यह लेख एक मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन का उपयोग कैसे करें का विस्तारित संस्करण है?

निम्नलिखित निर्देशों के साथ पेशेवर ड्रिलिंग के परिणामस्वरूप कम समय में और कुंडलाकार कटर के साथ-साथ दोनों के अधिक सेवा जीवन के साथ पूरी तरह से समाप्त हो जाएंगे। मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन

नीचे दिया गया लेख मैग्नेटिक ड्रिल प्रेस (मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन) का उपयोग करने के तरीके के बारे में पूरी जानकारी देता है, एनुलर कटर का उपयोग कैसे करें, पेशेवर कुंडलाकार कटर और मैग्नेटिक ड्रिल प्रेस के बेहतर सेवा जीवन पर सुझाव, मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन का उपयोग करने के लिए मौलिक सुरक्षा निर्देश, मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन की हैंडलिंग, क्षैतिज या ओवरहेड ड्रिलिंग के लिए निर्देश, ड्रिल की जाने वाली सामग्री के बारे में निर्देश, उपयोग के बाद मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन की सफाई , आदि।


ए. मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन का चयन:

बाजार में विभिन्न प्रकार की मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन उपलब्ध हैं, अपने उद्देश्य के लिए सबसे उपयुक्त मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन या मैग्नेटिक ड्रिल प्रेस को चुना। मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीनों के प्रकार हमारे पिछले लेख में विवरण हैं: मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन के प्रकार


बी. कुंडलाकार कटर का चयन:

मुख्य रूप से अन्नूलर कटर दो प्रकार के होते हैं हाई-स्पीड स्टील (HSS) एनुलर कटर और टंगस्टन कार्बाइड टिप (TCT) एनुलर कटर। हम आपके नियमित ड्रिलिंग कार्यों के लिए एचएसएस कुंडलाकार कटर के उपयोग की अनुशंसा करते हैं क्योंकि एचएसएस कुंडलाकार कटर कीमत में सस्ता है, फिर से तेज किया जा सकता है, कम आरपीएम की आवश्यकता होती है जो आपकी मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन पर भार को कम करता है और मशीनों की सेवा जीवन को बढ़ाता है।

TCT कुंडलाकार कटर का उपयोग केवल 40 मिमी (1 9/16 इंच) व्यास से अधिक की ड्रिलिंग करते समय किया जाना चाहिए क्योंकि इस व्यास के ऊपर TTCT कुंडलाकार कटर कीमत में सस्ते होते हैं और ड्रिल करने के लिए अधिक तेज़ होते हैं।

TCT कुंडलाकार कटर का उपयोग बहुत कठिन सामग्री की ड्रिलिंग करते समय भी किया जाना चाहिए जैसे कि स्टेनलेस स्टील की ड्रिलिंग, हार्डॉक्स ड्रिलिंग, आईनॉक्स की ड्रिलिंग, आदि। सामान्य धातु के लिए जो बहुत कठिन नहीं है, एचएसएस एनुलर कटर सबसे अच्छे हैं।


सी. पेशेवर रूप से मैग्नेटिक ड्रिल प्रेस और एक कुंडलाकार कटर का उपयोग करने के निर्देश नीचे दिए गए हैं:

  1. ड्रिल की जाने वाली सामग्री के लिए सही कुंडलाकार कटर चुनें।
  1. कटर की लंबाई के लिए सही इजेक्टर पिन चुनें।
  1. एक्जेक्टर पिन को कुंडलाकार कटर के अंदर डालें। बिना इजेक्टर पिन के कभी भी कुंडलाकार कटर का उपयोग न करें।selecting annular cutter

  1. मशीन के आर्बर में कुंडलाकार कटर डालें और स्क्रू को ठीक से कस लें।
  2. मशीन को उस निशान की ओर ले जाएं जहां छेद ड्रिल किया जाना है और पायलट पिन की मदद से निशान के ऊपर पायलट पिन टिप की नोक को छूकर निशान का पता लगाएं।
  3. मशीन को उस निशान पर रखने के बाद जहां छेद किया जाना है, मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन के चुंबक स्विच को चालू करें। जांचें कि क्या चुंबक संकेतक हरा चमकता है। यदि, चुंबक संकेतक लाल चमकते हैं, तो इसका मतलब है कि चुंबक के पास एक पूर्ण आसंजन के लिए नीचे पर्याप्त सामग्री नहीं है। एक आदर्श स्थिति में, ड्रिल की जाने वाली सामग्री की मोटाई न्यूनतम 8 मिमी (5/16 इंच) होनी चाहिए।clamping annular cutter

  1. कूलेंट टैंक को लुब्रिकेंट से भरें। बिना लुब्रिकेंट के मशीन का इस्तेमाल कभी न करें। HSS कुंडलाकार कटर के लिए काटने के तेल का उपयोग करें और टीसीटी कुंडलाकार कटर के लिए पानी में घुलनशील शीतलक का उपयोग करें।
  2. उपयोग किए जा रहे कटर के आकार के लिए मशीन पर सही RPM सेट करें। RPM (n) की गणना करने का सूत्र n = (v X 1000) / ( d X 3.14) है। जहाँ v कुंडलाकार कटर की काटने की गति है और d कुंडलाकार कटर का व्यास है। आप हमारी वेबसाइट का उपयोग स्वचालित रूप से आरपीएम की गणना करने के लिए भी कर सकते हैं। कृपया इस लिंक पर क्लिक करें: https://bds-maschinen.in/rpm-calculator/
  3. मैग्नेटिक ड्रिल प्रेस के कूलेंट टैंक नॉब को चालू करें।

Professional Guide To Use Magnetic Drilling Machines


10. कुंडलाकार कटर से ड्रिलिंग करते समय आपको आंतरिक स्नेहन का उपयोग करना चाहिए और 50 मिमी (1 15/16 इंच) मोटाई से ऊपर की ड्रिलिंग करते समय बाहरी स्नेहन का भी उपयोग करना चाहिए।
11. मैग्नेटिक ड्रिल प्रेस के मोटर स्विच को चालू करें और धीमी फीड के साथ ड्रिल करना शुरू करें। सामग्री पर कटर को दुर्घटनाग्रस्त न करें।
12. एक दृढ़ स्थिर फ़ीड दर के साथ ड्रिल करना शुरू करें। बहुत धीमी या बहुत तेज फ़ीड दर कुंडलाकार कटर को नुकसान पहुंचाएगी।
Professional Guide To Use Magnetic Drill press


13. जांचें कि क्या लुब्रिकेंट निकल रहा है। अच्छे परिणामों के लिए बहुत सारे स्नेहक का प्रयोग करें।
14. फ़ीड हैंडल पर बहुत अधिक दबाव डालने से ड्रिलिंग तेज नहीं होगी; इसके बजाय, यह कुंडलाकार कटर को तोड़ देगा।
15. सबसे अच्छे परिणामों के लिए कम दबाव और स्थिर फ़ीड के साथ ड्रिल करें और कुंडलाकार कटर की लंबी सेवा जीवन।
Guide To Use Magnetic Drill press


16. लंबे चिप्स को बनने से रोकने के लिए आपको गहरे छेदों को काटते समय रिवर्स फीड का उपयोग करना चाहिए।
17. दुर्घटनाओं को रोकने के लिए कार्य क्षेत्र को BDS से साफ करें ड्रिलिंग के बाद PowerWORKER या उपयुक्त सफाई उपकरण।
18. उपरोक्त निर्देशों के साथ सही ड्रिलिंग के परिणामस्वरूप कम समय में और कटर और मशीन दोनों के अधिक सेवा जीवन के साथ पूरी तरह से समाप्त छेद हो जाएंगे।
Use Magnetic Drill press


डी. मैग्नेटिक ड्रिल प्रेस और कुंडलाकार कटर का उपयोग करने के तरीके के बारे में वीडियो:


इ. पोस्टर मैग्नेटिक ड्रिल प्रेस और कुंडलाकार कटर का उपयोग कैसे करें:

कृपया डाउनलोड करने के लिए पोस्टर पर क्लिक करें!
Professional Guide To Use Magnetic Drilling Machines POSTER


एफ. मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन का उपयोग करने के लिए मौलिक सुरक्षा निर्देश:

■ संभावित जंगम या विस्फोटक वातावरण में मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन (मैग्नेटिक ड्रिल प्रेस) का उपयोग न करें।
■ जो व्यक्ति अपनी शारीरिक, मानसिक या मोटर क्षमताओं के कारण मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन (मैग्नेटिक ड्रिल प्रेस) को सुरक्षित रूप से संचालित करने में असमर्थ हैं, मैं केवल जिम्मेदार व्यक्ति की देखरेख या निर्देश के तहत मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन (मैग्नेटिक ड्रिल प्रेस) का उपयोग करता हूं।
■ हृदय पेसमेकर या अन्य चिकित्सा प्रत्यारोपण वाले व्यक्तियों को इस मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन (मैग्नेटिक ड्रिल प्रेस) का उपयोग नहीं करना चाहिए।
■ बच्चों को मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन (मैग्नेटिक ड्रिल प्रेस) का उपयोग करने की अनुमति नहीं है।
■ उपयोग से पहले क्षति के दृश्य संकेतों के लिए मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन (मैग्नेटिक ड्रिल प्रेस) का निरीक्षण करें। क्षतिग्रस्त मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन
(मैग्नेटिक ड्रिल प्रेस) को संचालित न करें।
■ काम शुरू करने से पहले, सुरक्षा श्रृंखला की स्थिति और मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन (मैग्नेटिक ड्रिल प्रेस) पर स्विच के कार्य की जांच करें।
■ कनेक्टिंग केबल की मरम्मत केवल एक योग्य इलेक्ट्रीशियन द्वारा ही की जा सकती है।
■ मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन (मैग्नेटिक ड्रिल प्रेस) की मरम्मत केवल एक अधिकृत विशेषज्ञ कार्यशाला या फ़ैक्टरी ग्राहक सेवा द्वारा की जा सकती है।
■ अयोग्य मरम्मत से उपयोगकर्ता के लिए काफी खतरा हो सकता है।
■ गारंटी अवधि के दौरान मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन (मैग्नेटिक ड्रिल प्रेस) की मरम्मत केवल निर्माता द्वारा अधिकृत ग्राहक सेवा द्वारा ही की जा सकती है, अन्यथा गारंटी अमान्य है।
■ दोषपूर्ण पुर्जों को केवल मूल पुर्जों से बदला जा सकता है। केवल ये भाग सुनिश्चित करते हैं कि सुरक्षा आवश्यकताओं को पूरा किया जाता है।
■ संचालन के दौरान मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन (मैग्नेटिक ड्रिल प्रेस) को असुरक्षित न छोड़ें।
■ मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन (मैग्नेटिक ड्रिल प्रेस) को बच्चों की पहुंच से बाहर सूखे, समशीतोष्ण स्थान में स्टोर करें।
■ मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन (मैग्नेटिक ड्रिल प्रेस) को बाहर खड़े न होने दें और नमी के संपर्क में न आएं।
■ सुनिश्चित करें कि आपके कार्य क्षेत्र में पर्याप्त रोशनी हो (>300 Lux)।
भारी काम करने के लिए कम शक्ति वाली मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन (मैग्नेटिक ड्रिल प्रेस) का उपयोग न करें।
मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन (मैग्नेटिक ड्रिल प्रेस) को साफ, सूखा और तेल और ग्रीस से मुक्त रखें।
उपकरण को लुब्रिकेट करने और ठंडा करने के निर्देशों का पालन करें।


जी. बिजली के झटके का खतरा (वर्तमान):

जीवित तारों या घटकों के संपर्क में आने से गंभीर चोट लग सकती है या मृत्यु भी हो सकती है!

विद्युत धारा से होने वाले किसी भी खतरे से बचने के लिए निम्नलिखित सुरक्षा सावधानियों का पालन करें:
मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन (मैग्नेटिक ड्रिल प्रेस) के आवास को न खोलें। लाइव कनेक्शन को छूने से बिजली के झटके का खतरा।
► कभी भी मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन (मैग्नेटिक ड्रिल प्रेस) या मेन प्लग को पानी या अन्य तरल पदार्थों में न डुबोएं।
► कम से कम 1.5 मिमी² के केबल क्रॉस-सेक्शन वाले केवल एक्सटेंशन केबल या केबल ड्रम का उपयोग करें।
► केवल उन एक्सटेंशन केबलों का उपयोग करें जो उपयोग के स्थान के लिए स्वीकृत हैं।
► एक्सटेंशन केबल की स्थिति की नियमित रूप से जांच करें और क्षतिग्रस्त होने पर बदल दें।
► खराब होने की स्थिति में बिजली के झटके के जोखिम को कम करने के लिए जमीन के हिस्सों (जैसे, पाइप, रेडिएटर, स्टील गर्डर) के साथ शारीरिक संपर्क से बचें।
► बाहर या नम वातावरण में मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन (मैग्नेटिक ड्रिल प्रेस) का उपयोग करते समय, एक आरसीडी (अवशिष्ट सर्किट डिवाइस) का उपयोग किया जाना चाहिए।


एच. मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन की हैंडलिंग:

मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन (मैग्नेटिक ड्रिल प्रेस) के अनुचित संचालन से चोट लगने का खतरा बढ़ जाता है!
निम्न सुरक्षा निर्देशों पर ध्यान दें ताकि दूसरों को या स्वयं को चोट न पहुंचे:
इन निर्देशों में निर्दिष्ट सुरक्षात्मक उपकरणों के साथ ही मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन (मैग्नेटिक ड्रिल प्रेस) का संचालन करें।
► मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन (मैग्नेटिक ड्रिल प्रेस) के चलने पर सुरक्षात्मक दस्ताने न पहनें। ड्रिलिंग मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन (मैग्नेटिक ड्रिल प्रेस) द्वारा एक दस्ताने को पकड़ा जा सकता है और हाथ से फाड़ा जा सकता है। एक या अधिक उंगलियां खोने का जोखिम।
► काम शुरू करने से पहले ढीले गहने उतार दें।
► अगर आपके बाल लंबे हैं तो हेयर नेट पहनें।
► उपकरण बदलने, रखरखाव या सफाई करने से पहले हमेशा मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन (मैग्नेटिक ड्रिल प्रेस) को स्विच करें। तब तक प्रतीक्षा करें जब तक मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन (मैग्नेटिक ड्रिल प्रेस) पूरी तरह से स्थिर न हो जाए।
► मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन (मैग्नेटिक ड्रिल प्रेस) के अनजाने में शुरू होने से बचने के लिए उपकरण बदलने, सफाई करने या रखरखाव कार्य करने से पहले हमेशा प्लग को मुख्य सॉकेट से हटा दें।
► मशीन के संचालन के दौरान अपना हाथ उसमें न डालें। स्वारफ तभी निकालें जब मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन (मैग्नेटिक ड्रिल प्रेस) एक ठहराव पर हो। स्वार निकालते समय सुरक्षात्मक दस्ताने पहनें।
► स्कैल्डिंग पर काम करते समय, ऑपरेटर को एक सुरक्षा बेल्ट के साथ सुरक्षित किया जाना चाहिए क्योंकि मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन (मैग्नेटिक ड्रिल प्रेस) बिजली की आपूर्ति में रुकावट की स्थिति में खतरनाक रूप से दोलन कर सकती है।
► प्रत्येक उपयोग से पहले सब्सट्रेट पर इलेक्ट्रोमैग्नेट की सुरक्षित क्लैंपिंग की जांच करें।
► मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन (मैग्नेटिक ड्रिल प्रेस) को एक झुकी हुई या ऊर्ध्वाधर स्थिति में काम करते समय और ओवरहेड कार्य के दौरान आपूर्ति की गई सुरक्षा श्रृंखला के साथ सुरक्षित करें। यदि चुंबक ढीला हो या बिजली विफल हो जाए तो मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन (मैग्नेटिक ड्रिल प्रेस) नीचे गिर सकती है।
► उपयोग करने से पहले जांच लें कि उपकरण सुरक्षित रूप से कड़ा है।
► कनेक्टिंग केबल को किनारों पर लटकने न दें (ट्रिप प्रभाव)।


आई. इच्छुक या लंबवत स्थिति में काम करना (क्षैतिज या ओवरहेड ड्रिलिंग):मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन मानक

► झुकाव या ऊर्ध्वाधर स्थिति में काम करते समय और ओवरहेड काम के दौरान, मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन (मैग्नेटिक ड्रिल प्रेस) को आपूर्ति की गई सुरक्षा श्रृंखला का उपयोग करके गिरने से रोकने के लिए सुरक्षित किया जाना चाहिए।
► प्रत्येक उपयोग से पहले उचित कार्य के लिए सुरक्षा श्रृंखला की जाँच करें। क्षतिग्रस्त सुरक्षा श्रृंखला का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। क्षतिग्रस्त सुरक्षा श्रृंखला को तुरंत बदलें।
► सुरक्षा श्रृंखला को इस तरह से संलग्न करें कि फिसलने की स्थिति में मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन (मैग्नेटिक ड्रिल प्रेस) ऑपरेटर से दूर चली जाए।
► मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन (मैग्नेटिक ड्रिल प्रेस) के हैंडल के चारों ओर सुरक्षा श्रृंखला को यथासंभव कसकर रखें।
► काम शुरू करने से पहले सेफ्टी चेन और लॉक की सुरक्षित फिटिंग की जांच कर लें।
► सुरक्षात्मक उपकरणों का प्रयोग करें।


जे. सब्सट्रेट की स्थिति की जाँच करें (ड्रिल की जाने वाली सामग्री):

मैग्नेटिक क्लैंपिंग बल सब्सट्रेट की स्थिति पर निर्भर है। क्लैम्पिंग बल पेंट, जिंक और स्केल कोटिंग्स और जंग से काफी कम हो जाता है। पर्याप्त मैग्नेटिक क्लैंपिंग बल प्राप्त करने के लिए सब्सट्रेट को निम्नलिखित शर्तों को पूरा करना चाहिए:
► सब्सट्रेट मैग्नेटिक होना चाहिए।
► क्लैंपिंग सतह और मैग्नेटिक पैर साफ और ग्रीस मुक्त होना चाहिए।
► क्लैम्पिंग की सतह पूरी तरह से चिकनी और समतल होनी चाहिए।
► उपयोग करने से पहले मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन (मैग्नेटिक ड्रिल प्रेस) के सब्सट्रेट और मैग्नेटिक पैर को साफ करें।
► सब्सट्रेट से किसी भी तरह की असमानता और ढीले जंग को हटा दें।
सर्वश्रेष्ठ क्लैंपिंग प्रभाव कम कार्बन स्टील सब्सट्रेट पर कम से कम 20 मिमी की मोटाई के साथ प्राप्त किया जाता है।
कम मोटाई वाला स्टील: कम मोटाई वाले स्टील में ड्रिलिंग करते समय, एक अतिरिक्त स्टील प्लेट (न्यूनतम आयाम 100 x 200 x 20 मिमी) को वर्कपीस के नीचे रखा जाना चाहिए। स्टील प्लेट को गिरने से बचाने के लिए उसे सुरक्षित करें।
एनएफ (गैर-लौह या गैर-मैग्नेटिक) धातु या असमान सतह वाली वर्कपीस: एनएफ धातुओं में या असमान सतह वाले वर्कपीस में ड्रिलिंग करते समय एक विशेष होल्डिंग डिवाइस का उपयोग किया जाना चाहिए।


के. उपयोग के बाद मैग्नेटिक ड्रिल प्रेस की सफाई:

प्रत्येक उपयोग के बाद
► डाले गए टूल को हटा दें।
► स्वार्फ़ और शीतलक अवशेषों को हटा दें।
► मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन (मैग्नेटिक ड्रिल प्रेस) पर उपकरण और उपकरण धारक को साफ करें।
► मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन (मैग्नेटिक ड्रिल प्रेस) स्लाइड के गाइड को साफ करें।
► मैग्नेटिक ड्रिलिंग मशीन (मैग्नेटिक ड्रिल प्रेस) और सहायक उपकरण को परिवहन मामले में रखें।


संयुक्त राज्य अमेरिका में BDS Maschinen चैनल पार्टनर: CS Unitec, Inc https://www.csunitec.com

BDS Maschinen वर्ल्डवाइड: https://bds-maschinen.in


अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो कृपया क्लिक करें यहां हमें रेट करने और समीक्षा करने के लिए!

Review BDS Machines